Social Science Class 6 Chapter 5 Question Answer in Hindi
कक्षा 6 सामाजिक विज्ञान पाठ 5 के प्रश्न उत्तर in Hindi इंडिया, अर्थात भारत
महत्वपूर्ण प्रश्न (पृष्ठ 75)
Question 1.
भारत को हम कैसे परिभाषित कर सकते हैं?
उत्तर:
भारत को प्राचीन भारत और आधुनिक भारत के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। .
प्राचीन भारत लगभग 250 सा.सं.पू., भारत में आज के बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान का हिस्सा शामिल थे। सम्राट अशोक ने लगभग 250 ईसा पूर्व पूरे भारत पर शासन किया था। भारत में महाभारत, वेद, विष्णु पुराण जैसे कई प्रसिद्ध ग्रंथ और समृद्ध संस्कृति थी। लोगों को भूगोल और प्रशासन का ज्ञान था।
आधुनिक भारत में निर्धारित सीमाएँ, निर्धारित राज्य व ज्ञात जनसंख्या है। भारत में राज्यों का संघ, लिखित शासन और विकास के लिए संघर्षरत देश है।
Question 2.
भारत के कुछ प्राचीन नाम क्या थे?
उत्तर:
भारत के इतिहास में कई प्राचीन नाम रहे हैं। इनमें से कुछ सबसे उल्लेखनीय नाम इस प्रकार हैं :
• जम्बूद्वीप : इस नाम का अर्थ है, ‘जामुन वृक्ष के फल के द्वीप’ और इसका प्रयोग भारतीय उपमहाद्वीप को संदर्भित करने के लिए किया जाता था।
• भरत: यह नाम प्राचीन भारत से आया है। ग्रंथों में इसका उल्लेख भरत की भूमि के लिए किया गया है, जो वेदों में वर्णित लोगों का एक समूह है। इसे आज भी भारत के नाम के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।
• भारतवर्ष : इस शब्द का अर्थ हैं ‘भारतवासियों का देश’ और इसका तात्पर्य संपूर्ण भारतीय उपमहाद्वीप से है।
• सप्त सैंधव : इस नाम का अर्थ है ‘सात नदियों की भूमि’ और इसका तात्पर्य सिंधु नदी या सामान्यतः एक नदी से है।
• फारसी में : भारत को हिंद, हिंदु या हिंदु या ‘हिंदुस्तान’ भी कहते हैं।
• यूनानी में : इस क्षेत्र का नाम इंडोई या इंडिके कहते हैं।
•चीनी में : इंडिया को यिन्तु या विन्दु कहते हैं।
आइए विचार करें (पृष्ठ-77)
Question 1.
इस अध्याय के प्रारंभ में दिए गए भारतीय उपमहाद्वीप के भौतिक मानचित्र का अध्ययन कीजिए। वे कौन-कौन सी प्राकृतिक सीमाएँ हैं जिसे आप समझ सकते हैं?
उत्तर:
| भारत की चारों दिशाएँ | भारतीय उपमहाद्वीप की प्राकृतिक सीमाएँ |
| उत्तर | हिमालय |
| पूर्व | बंगाल की खाड़ी |
| दक्षिण | हिंद महासागर |
| पश्चिम | अरब महासागर |

आइए पता लगाएँ (पृष्ठ-78)
Question 1.
क्या आप पृष्ठ 79 पर मानचित्र ( चित्र 5.4 ) में दिए गए कुछ क्षेत्रों की पहचान कर सकते हैं? आपने जिन क्षेत्रों के बारे में सुना हो, उनकी सूची बनाइए ।
उत्तर:
हाँ, मैं मानचित्र में दिए गए क्षेत्र के कुछ नामों को पहचानता हूँ।
सौराष्ट्र, चोल, कलिंग, वंग, काशी, कोसल, दक्षिण कोसल, अवंती, गांधार।
आइए विचार करें (पृष्ठ- 80)
Question 1.
क्या आप ‘हिमाच्छादित पर्वतों’ को पहचानते हैं? क्या आप समझते हैं कि भारत का यह संक्षिप्त विवरण सही है?
उत्तर:
हाँ, मैंने हिमालय को ‘हिमाच्छादित पर्वतों’ के नाम से पहचाना है। भारत को समुद्र के उत्तर और बर्फीले पहाड़ों के दक्षिण में स्थित भूमि के रूप में वर्णित करना सही हैं, क्योंकि यह भारत की भौगोलिक स्थिति का सही वर्णन करता है।
आइए विचार करें (पृष्ठ- 81)
Question 1.
पाठ्यपुस्तक में दिए गए चित्र 5.5 (पृष्ठ 82) में भारत के मूल संविधान के प्रथम पृष्ठ में क्या आप ‘इंडिया अर्थात भारत’ को समझ सकते हैं?
उत्तर:
हाँ, भारत जो हिंदुस्तान है या भारत राज्यों का संघ होगा।
आइए पता लगाएँ (पृष्ठ- 83)
Question 1.
क्या आप भारत के लिए प्रयुक्त भिन्न-भिन्न नामों से इस तालिका को पूर्ण कर सकते हैं?
उत्तर:
भाषा
फारसी
यूनानी
लैटिन
चीनी
अरबी और फारसी
अंग्रेजी
फ्रेंच
भारत के नाम
हिंदुस्तान
इंडोई/ इंडिके
भारत
यिन्दू / यिन्तु
हिंद, हिंदु या हिंदू
इंडिया
इन्डे
Class 6 Social Science Ch 5 Question Answer in Hindi इंडिया, अर्थात भारत
प्रश्न, क्रियाकलाप और परियोजनाएँ (पृष्ठ 84)
Question 1.
अध्याय के आरंभ में दिए गए उद्धरण का क्या अर्थ – है? चर्चा कीजिए।
उत्तर:
श्री अरविंद ने अपने उद्धरण में, उत्तर में हिमालय और दक्षिण में दो समुद्रों-अरब सागर और बंगाल की खाड़ी के बीच रहने वाले लोगों के बारे में बात की है। लोगों के पास शरीर या भौतिक चीजों के बजाय गहरे विचार एवं भावनाएँ थीं। वे नैतिक रूप से मजबूत हैं और लोगों को ईश्वर के करीब लाने में मदद करते हैं। लोगों ने विभिन्न भाषाओं, धर्मों और संस्कृतियों और एकजुटता की भावना का स्वागत किया। सामूहिक रूप से लोग खुद की और दूसरों की दुनिया के लोगों की मदद करते हैं। उनके पास विविधता में एकता की अवधारणा थी। उन्हें ये सब कई हजार साल पहले मिला था।
Question 2.
सही अथवा गलत की पहचान कीजिए-
(क) ‘ऋग्वेद’ में भारत के संपूर्ण भूगोल का वर्णन किया गया है।
उत्तर:
असत्य ।
(ख) ‘विष्णु पुराण’ में संपूर्ण उपमहाद्वीप का वर्णन किया गया है।
उत्तर:
असत्य । विष्णु पुराण एक प्राचीन ग्रंथ है जो हिंदू पौराणिक कथाओं के विभिन्न पहलुओं के बारे में जानकारी प्रदान करता है।
(ग) अशोक के समय ‘जम्बूद्वीप’ में आज का भारत, अफगानिस्तान के कुछ क्षेत्र, बांग्लादेश और पाकिस्तान सम्मिलित थे।
उत्तर:
सत्या
(घ) महाभारत में कश्मीर, कच्छ और केरल समेत कई क्षेत्रों को सूचीबद्ध किया गया है।
उत्तर:
सत्य।
(ङ) ‘हिंदुस्तान’ शब्द का प्रयोग 2,000 वर्ष से भी पहले सर्वप्रथम एक यूनानी शिलालेख में किया गया था।
उत्तर:
असत्य | हिंदुस्तान शब्द का प्रयोग पहली बार भारत के लिए एक फारसी शिलालेख में किया गया था और यह बाद में लोकप्रिय हुआ।
(च) प्राचीन फारसी में ‘हिंदू’ शब्द का उपयोग हिंदू धर्म के लिए किया गया है।
उत्तर:
असत्य । प्राचीन फारसी में ‘हिंदू’ शब्द का उपयोग सिंधु नदी के पार रहने वाले लोगों का वर्णन करने के लिए एक भौगोलिक शब्द के रूप में किया जाता था। हिंदू शब्द हिंदू धर्म को संदर्भित नहीं करता है।
(छ) विदेशी यात्रियों द्वारा इंडिया को ‘भरत’ नाम दिया गया।
उत्तर:
असत्य । भरत वह नाम है जो सबसे पहले ऋग्वेद में आता है। यहाँ इसका मतलब मुख्य वैदिक लोगों का समूह है।

Question 3.
यदि आपका जन्म 2,000 वर्ष पूर्व हुआ होता और आपको अपने देश का नामकरण करने का अवसर मिलता, तो आप किस नाम का चयन करते एवं क्यों? अपनी कल्पनाशक्ति का उपयोग कीजिए।
उत्तर:
यदि मेरा जन्म 2,000 वर्ष पहले हुआ होता, तो मैं निम्नलिखित नाम चुनता :
भारतवर्ष – जिसका अर्थ है ‘भूमि’ भरतवंशियों का नाम इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों की एकता और उनकी साझा विरासत को दर्शाता है।
वेदांत – भारत का सबसे प्राचीन पवित्र साहित्व वेद है।
पर्वतालय – हिमालय दुनिया का सबसे ऊँचा पहाड़ है। यहाँ बहुत सारी चोटियाँ, घाटियाँ, ग्लेशियर, नदियों का उद्गम, वनस्पतियाँ और जीव-जंतु हैं। यह हमारी जलवायु में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।
समुद्रम- हिंद महासागर भारत के दक्षिण में स्थित है। पश्चिम तट पर यह अरब सागर से घिरा हुआ है और पूर्वी तट पर बंगाल की खाड़ी है। महासागर हमें जलवायु, विनियमन,भोजन, दवा और परिवहन प्रदान करते हैं।
Question 4.
प्राचीन काल में विश्व के विभिन्न भागों से लोग भारत की यात्रा क्यों करते थे? इस प्रकार की लंबी यात्रा करने के पीछे उनका उद्देश्य क्या था?
[ संकेत- कम-से-कम चार या पाँच उद्देश्य हो सकते हैं।
उत्तर:
प्राचीन काल में लोग कई कारणों से दुनिया के विभिन्न हिस्सों से भारत आते थे
1. व्यापार : भारत मसालों, कपड़ों और कीमती पत्थरों सहित अपने समृद्ध संसाधनों के लिए जाना जाता था। विभिन्न देशों के व्यापारी इन वस्तुओं को खरीदने के लिए भारत आते थे और उन्हें अपनी भूमि पर बेचते थे।
2. सांस्कृतिक आदान-प्रदान : भारत की सांस्कृतिक विरासत बहुत समृद्ध है और कई यात्री इसकी परंपराओं, कला और दर्शन के बारे में जानने के लिए यहाँ आते थे। वे विविध संस्कृतियों का अनुभव करना चाहते थे और अपनी संस्कृति को साझा करना चाहते थे।
3. धार्मिक तीर्थयात्रा : भारत हिंदुओं, बौद्धों और जैनियों के लिए महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों का घर है। लोग इन पवित्र स्थानों पर जाने और धार्मिक अनुष्ठानों में भाग लेने के लिए भारत आते थे।
4. अन्वेषण : कुछ यात्री खोजकर्ता जो नई भूमि की खोज करना चाहते थे और विभिन्न लोगों के बारे में जानना चाहते थे । वे दुनिया के बारे में जानने के उत्सुक थे और देखना चाहते थे कि भारत में क्या है?
5. शिक्षा : प्राचीन भारत को शिक्षा के लिए जाना जाता था। नालंदा और तक्षशिला जैसे शिक्षा केंद्रों के लिए, भारत में बहुत सम्मान था। विद्वान और छात्र गणित, खगोल विज्ञान और दर्शन जैसे विषयों का अध्ययन करने के लिए आते थे।
0 Comments