Ad Code

Responsive Advertisement

Class 6 SST Chapter 8 Question Answer in Hindi Medium | NCERT Solutions

 

Class 6th SST Chapter 8 Question Answer in Hindi Medium

Social Science Class 6 Chapter 8 Question Answer in Hindi

कक्षा 6 सामाजिक विज्ञान पाठ 8 के प्रश्न उत्तर in Hindi विविधता में एकता या ‘एक में अनेक’

महत्वपूर्ण प्रश्न ( पृष्ठ 125 )

Question 1.
भारतीय परिदृश्य में ‘विविधता में एकता’ का क्या अर्थ है?
उत्तर:
‘ विविधता में एकता’ का अर्थ है कि भले ही भारत में कई अलग-अलग संस्कृतियाँ, भाषाएँ, धर्म और परंपराएँ हैं, लेकिन ये सभी अंतर एक साथ मिलकर एक मजबूत राष्ट्र बनाते हैं। उदाहरण के लिए, भारत में लोग दीवाली, ईद और क्रिसमस जैसे कई त्योहार मनाते हैं, लेकिन वे सभी शांतिपूर्वक एक साथ रहते हैं। इससे पता चलता है कि हमारे मतभेदों के बावजूद, हम प्यार, सम्मान और सद्भाव साझा कर सकते हैं।

Question 2.
भारत की विविधता के कौन-से पक्ष सर्वाधिक उल्लेखनीय हैं ?
उत्तर:
भारत की विविधता कई मायनों में अद्भुत है
भोजन – मुख्य अनाज, मसाले और सब्जियाँ (एकता) जैसी समान सामग्री का उपयोग कई संयोजनों (विविधता ) में किया जा सकता है जिससे अनगिनत प्रकार के व्यंजन तैयार किए जा सकते हैं।

कपड़ा और परिधान – बिना सिला हुआ टुकड़ा कपड़ा साड़ी है। साड़ी बुनने के कई तरीके हैं, क्योंकि वे एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में या एक समुदाय से दूसरे समुदाय में भिन्न होते हैं।

त्योहार – यहाँ कई तरह के त्योहार मनाए जाते हैं। मकर संक्रांति, जो भारत के कई भागों फसल कटाई के मौसम की शुरुआत का प्रतीक है, 14 जनवरी के आसपास मनाया जाता है। इस तिथि को भारत के अधिकांश भागों में अलग-अलग नामों से समान त्योहार मनाए जाते हैं।

साहित्य- भारतीय साहित्य बहुत विविध है। मूल संस्कृत पाठ लगभग 2200 वर्ष पुराना है। इसकी कहानियों का रूपांतरण लगभग हर भारतीय भाषा में किया जा चुका है। ऐसा अनुमान है कि पंत्रतंत्र के 50 से अधिक भाषाओं में 200 से अधिक रूपांतरण उपलब्ध हैं। यह प्रदर्शित करता है कि ‘एक’ कहानियों का संग्रह ‘अनेक’ में परिवर्तित हो गया।

Class 6 SST Chapter 8 Question Answer in Hindi विविधता में एकता या ‘एक में अनेक’

Question 3.
हम विविधता में निहित एकता का कैसे पता लगाते हैं?
उत्तर:
जिस तरीके से हम एकता बनाते हैं :

  • भारत का प्रत्येक नागरिक, संविधान में दिए गए अधिकारों और कर्तव्यों का पालन करेगा।
  • कोई भी कानून के ऊपर नहीं है, सभी गतिविधियाँ कानून के अनुरूप हैं।
  • जाति, रंग, लिंग या जन्म के आधार पर किसी प्रकार का भेदभाव न हो।
  • राष्ट्रीय झंडा (ध्वज) राष्ट्रीय गान और राष्ट्रीय चिह्नों का सम्मान हो।
  • धर्म, खान-पान, रीति-रिवाजों व त्योहारों के मनाने, वेशभूषा व भाषा के आधार पर भेदभाव न करना ।
  • एकता में स्वतंत्र मीडिया एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

‘आइए पता लगाएँ (पृष्ठ-126)

Question 1.
कक्षा की एक गतिविधि के रूप में (1) कम-से-कम 5 सहपाठियों और उनके माता-पिता के जन्म स्थानों तथा (2) उनकी मातृभाषाओं और उन्हें ज्ञात अन्य भाषाओं की सूचियाँ बनाइए । विविधता के परिप्रेक्ष्य में इस गतिविधि के परिणामों पर चर्चा कीजिए।
उत्तर:
जन्मस्थान और मातृभाषा की सूची-
विकास: दिल्ली (माता-पिता : दिल्ली) भाषा: हिंदी
रीता 2: मुंबई ( माता-पिता : केरल) भाषा : मलयालम
समीर 3 : कोलकाता ( माता-पिता : कोलकाता) भाषा: बंगाली
एंथनी 4 : चेन्नई (माता-पिता हैदराबाद) भाषा : तेलगू
हरप्रीत 5: बैंगलौर (माता-पिता : चंडीगढ़) भाषा : पंजाबी
पंजाब में से चार छात्र भारत के अलग-अलग इलाकों में जन्में हैं और उनके माता-पिता भी अलग-अलग भाषा बोलते हैं। इनमें से कोई भी उनकी भाषा नहीं समझता। फिर भी वे बिना किसी भेदभाव के एक साथ खड़े हैं।

आइए पता लगाएँ (पृष्ठ-128)

Question 1.
कक्षा की एक गतिविधि के रूप में अपने घर में उपयोग की जाने वाली भोजन सामग्रियों (अनाज, मसालों आदि) की सूची बनाइए।
उत्तर:
सामग्री सूची : चावल, गेहूँ, हल्दी, जीरा, अदरक, हरी मिर्च, सरसों का तेल आदि ।

Question 2.
किसी भी एक हरी सब्जी को लीजिए एवं विचार कीजिए कि उससे आप कितने प्रकार के व्यंजन बना सकते हैं?
उत्तर:
सब्जी व्यंजन उदाहरण, यदि हम आलू फ्रेंच फ्राइज, आलू टिक्की, आलू मटर, आलू बैंगन आदि बना सकते हैं।

आइए पता लगाएँ (पृष्ठ-129)

Question 1.
साड़ी का उदाहरण एकता और विविधता को कैसे प्रतिबिंबित करता है, व्याख्या कीजिए। (100-150 शब्दों में)
उत्तर:
इन विभिन्न सामग्रियों से, बिना सिले कपड़े का टुकड़ा बुना जाता है। पहनते समय कुछ डिजाइन बनाए जा सकते हैं। सादे कपड़े पर प्रिंट किया जा सकता है। रंग और डिजाइन की अनंत विविधताएँ हैं। साड़ी का इतिहास बहुत लंबा है। महिलाओं द्वारा साड़ी पहनने का सबसे पहला रिकॉर्ड सिंधु घाटी सभ्यता से मिलता है, जो लगभग 5,000 ईसा पूर्व का है। भारत के विभिन्न राज्यों में साड़ियों की अलग-अलग विशेषता और गुणवत्ता है। वाराणसी साड़ी (उत्तर प्रदेश) वाराणसी की बनारसी साड़ी। इसे ज्यादातर सोने और चाँदी के धागों से बुना जाता है। कांचीपुरम तमिलनाडु का एक शहर है जो अपनी हथकरघा साड़ियों, रेशम और रेशमी सूती साड़ियों के लिए प्रसिद्ध है। मैसूर में साड़ियाँ शहतूत के रेशम से बनाई जाती हैं, जिसे मैसूर सिल्क के रूप में जाना जाता है। गुजरात में पाटन साड़ियाँ रेशम से बनाई जाती हैं। पटोला एक दोहरी इकत बुनी हुई साड़ी है। ये साड़ियाँ बहुत महँगी होती हैं। पैठणी साड़ियों को सबसे पहले महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले में हाथ से बनाया गया था।

आइए पता लगाएँ (पृष्ठ-130-131)

Question 1.
Class 6 SST Chapter 8 Question Answer in Hindi विविधता में एकता या ‘एक में अनेक’ Img 2
क्या आप ऊपर दिए गए चित्रों से ( पाठ्यपुस्तक में) यह पहचान सकते हैं कि साड़ी का उपयोग कितने प्रकार से किया गया है?
उत्तर:
साड़ी का उपयोग शिशु को पेड़ से बाँधने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग अनाज रखने के लिए भी किया जाता है। इसका उपयोग मछली पकड़ने के लिए किया जा सकता है। भारी सामान उठाते समय इसे सिर को सहारा देने वाले कपड़े के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका उपयोग चादर के रूप में किया जा सकता है जिसे बगीचे में बिछाकर सोया जा सकता है। इसका उपयोग सिर को ढकने के लिए ‘दुपट्टे’ के रूप में किया जा सकता है।

Question 2.
क्या आप साड़ी के अन्य उपयोगों से परिचित हैं। अथवा क्या आप उसके अन्य उपयोगों की कल्पना कर सकते हैं?
उत्तर:
एक पुरानी साड़ी को सफाई के कपड़े, टेबल कवर, डिजाइनर शिल्प, पर्दे, गठरी, रस्सी के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। परिधान की एक और रस्सी को सिलने आदि के लिए प्रयोग किया जा सकता है।

Question 3.
जिस प्रकार आपने साड़ी के विभिन्न रूपों और उपयोगों को देखा, उसी प्रकार एक अन्य परिधान धोती के कपड़े (फैब्रिक ) तथा उपयोगों को ध्यान में रखते हुए उसके विभिन्न रूपों की एक सूची तैयार कीजिए। इस गतिविधि से आपको क्या समझ में आया?
उत्तर:
धोती के लिए सूती और रेशमी कपड़ों का प्रयोग किया जाता है। धोती का उपयोग धार्मिक समारोहों और त्योहारों के दौरान किया जा सकता है।
इसका उपयोग सफाई के कपड़े, कुर्सी के कवर, डिजाइनर कला, पर्दे, गठरी, रस्सी, अन्य प्रकार की पोशाक की सिलाई आदि के रूप में भी किया जा सकता है।

आइए पता लगाएँ (पृष्ठ-133)

Question 1.
आपका सबसे प्रिय त्योहार कौन-सा है एवं यह आपके क्षेत्र में किस प्रकार मनाया जाता है? क्या आप जानते हैं कि यह भारत के किसी अन्य भाग में भी वस्तुतः किसी अन्य नाम से मनाया जाता है?
उत्तर:
मेरा सबसे प्रिय त्योहार दिवाली है, जिसे रोशनी का त्योहार भी कहा जाता है। मेरे क्षेत्र में, हम इसे अपने घरों को रंग-बिरंगी रोशनी और दीयों (तेल के दीयों) से सजाकर मनाते हैं। हम मिठाइयाँ भी बनाते हैं और उन्हें दोस्तों और परिवार के साथ बाँटते हैं। लोग पटाखे जलाते हैं और उत्सव के माहौल का साथ बाँटते हैं। लोग पटाखे जलाते हैं और उत्सव के माहौल का आनंद लेते हैं।
मुझे पता है कि दिवाली भारत के कई अन्य हिस्सों में भी मनाई जाती है। उदाहरण के लिए, कुछ जगहों पर इसे दीपावली कहा जाता है और लोग इसे अलग-अलग तरीके से मनाते हैं, जैसे कि किस तरह की मिठाइयाँ बनाई जाती हैं या कौन-कौन से अनुष्ठान किए जाते हैं।

Class 6 SST Chapter 8 Question Answer in Hindi विविधता में एकता या ‘एक में अनेक’

Question 2.
अक्तूबर-नवंबर माह में भारत में कई प्रमुख त्योहार मनाए जाते हैं। उनमें से कुछ प्रमुख त्योहारों एवं देश के विभिन्न भागों में उन्हें जिन नामों से पुकारा जाता है, उनकी सूची बनाइए ।
उत्तर:
भारत में मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहार और देश के विभिन्न भागों में उनके विभिन्न नाम इस प्रकार हैं-
(i) दशहरा : विजयदशमी, आमतौर पर भारत के हिस्से में मनाया जाता है। दशहरा या देशैन या मैथिली का प्रयोग किया जाता है।
(ii) नवरात्रि : दशहरे से पहले मनाया जाने वाला त्योहार, जो उत्तर भारत में मनाया जाता है।
(iii) बाल्मीकि जयंती: प्रगट दिवस
(iv) दिवाली : दीपावली
(v) गोवर्धन पूजा : अन्नकूट, बलि प्रतिपदा, पडुआ।
(vi) भैया दूज : भाई दूज, भाई बीज, भाई फोंटा, भारती द्वितीया, यम द्वितीया, भाई जिनिता और भाई टीका ।
(vii) छठ पूजा : सूर्य षष्ठी, छठ षष्ठी, प्रण छठ
(viii) गुरु नानक जयंती : गुरुपर्व, प्रकाश पर्व ।

आइए पता लगाएँ (पृष्ठ-134)

Question 1.
पाठ्यपुस्तक में दिए गए चित्र 8.6 में दर्शाए गए प्रसंग की पहचान कीजिए एवं उससे संबंधित घटनाओं पर कक्षा में चर्चा कीजिए ।
Class 6 SST Chapter 8 Question Answer in Hindi विविधता में एकता या ‘एक में अनेक’ Img 1
उत्तर:
यह सुंदर चित्र (पेंटिंग) रामायण के एक प्रसंग के महत्वपूर्ण मोड़ को दर्शाती है। पेंटिंग के दाईं ओर कुटिया है, जहाँ वह कुटिया से बाहर है। रावण अपनी पहचान छिपाते हुए सीता के पास जाता है और भटकते हुए तपस्वी (भिक्षु) के रूप में प्रस्तुत होता है। वह भिक्षा की माँग करता है। वह अपनी सुरक्षा के लिए अपने पति के भाई के द्वारा खींची गई लक्ष्मण रेखा को पार करती है। रावण सीता का अपहरण करता है। रावण अपने उड़ते हुए रथ में सीता को अपने साथ ले जाता है। इसे रावण के पुष्कर विमान के रूप में जाना जाता है। पक्षी जटायु सीता को बचाने की कोशिश कर रहा है। रावण जटायु को मारने की कोशिश करता है। सीता मदद के लिए पुकार रही है। यह चित्र रावण द्वारा सीता के अपहरण को दर्शाता है।

Class 6 Social Science Ch 8 Question Answer in Hindi विविधता में एकता या ‘एक में अनेक’

प्रश्न, क्रियाकलाप और परियोजनाएँ (पृष्ठ 136)

Question 1.
पाठ के आरंभ में दिए गए दो उद्धरणों पर कक्षा में चर्चा कीजिए।
उत्तर:
पहला उद्धरण भारत की एकता विविधता को दर्शाती है। रवींद्रनाथ टैगोर कहते हैं कि मैं व्यक्तिगत रूप से आनंद लेता हूँ और संजोता हूँ लेकिन कभी नहीं भूलता।
दूसरा उद्धरण दर्शाता है कि विविधता प्रकृति के कारण होती है, जैसे- परिदृश्य, भाषा, पहनावा, भोजन, त्योहार और रीति-रिवाज । भारत की एकता विविधता का आनंद देती है। विभाजन नहीं, समृद्धि करती है। विविधता भी हर किसी की अपनी क्षमताओं, जन्मजात गुणों और स्वभाव के साथ पैदा होने के कारण है और अपने धर्म का पालन करना।

Question 2.
राष्ट्रगान को पढ़िए। इसमें आप विविधता एवं एकता को कहाँ-कहाँ देखते हैं? इस पर दो अथवा तीन अनुच्छेद लिखिए।
उत्तर:
जब हम राष्ट्रगान और उसके अनुवाद को पढ़ते हैं। तो हम विविधता और एकता दोनों देख सकते हैं। राष्ट्रगान में भारत के विभिन्न भागों का उल्लेख किया गया है, जैसे-पहाड़ों, नदियों और जंगलों की तरह है, जो हमारे देश के विविध परिदृश्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह भारत के लोगों के बारे में भी बात करता है, जो विभिन्न संस्कृतियों से आते हैं और अलग-अलग भाषाएँ बोलते हैं। यह हमारी विविधता को दर्शाता है। दूसरी ओर, राष्ट्रगान इस बात पर भी जोर देता है कि हम सभी एक राष्ट्र के रूप में एकजुट हैं। यह हमारे देश के प्रति हमारे प्यार और सम्मान के बारे में बताता है, जो हमारे मतभेदों बावजूद हमें एक साथ लाता है। उदाहरण के लिए, राष्ट्रीय समारोह के दौरान सभी पृष्ठभूमि के लोग राष्ट्रगान गाने के लिए एक साथ आते हैं। यह दर्शाता है कि हमें भारतीय होने पर गर्व है। विविधता में यह एकता ही हमारे देश को खास बनाती है।

Question 3.
पंचतंत्र की कुछ कहानियाँ चुनिए और चर्चा कीजिए कि उनके संदेश किस प्रकार आज भी प्रासंगिक हैं। क्या आप अपने क्षेत्र से संबंधित कोई अन्य कहानियाँ भी जानते हैं?
उत्तर:
पहली कहानी रामायण से है।
रामायण में, राम अपने भाई लक्ष्मण और हनुमान की सहायता से राक्षस रावण को हराते हैं, जिसने उनकी पत्नी सीता का अपहरण कर लिया था।
यदि कोई व्यक्ति या कोई भी सर्वोच्च व्यक्ति अपहरण या कोई अन्य अपराध करता है तो उसे न्यायालय में कानून के अनुसार दंडित किया जाएगा।
• आज को कल पर मत छोड़ो, यह बात रावण ने मरते समय लक्ष्मण से कही।
आज : आमतौर पर सफल छात्र आज की पढ़ाई को कल नहीं छोड़ते।

• राम ने अपनी सौतेली माँ की बात पूरी की और 14 वर्ष का वनवास काटा। स्वर्गीय प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की पत्नी ने कार लोन लिया था, जो उनके जीवित रहते लिया गया था। बैंक ने माफी माँगी, लेकिन उन्होंने लोन चुका दिया।

• राम ने भीलनी (सबरी) के बेर खाए थे, जो भील समुदाय से आती है। आज हम सभी सार्वजनिक सेवाओं का उपयोग करते समय किसी जाति, पंथ और धर्म को नहीं देखते हैं।
दूसरी कहानी महाभारत से है।

महाभारत में पांडव, कृष्ण की सहायता से अपना राज्य पुनः प्राप्त करने के लिए अपने ही चचेरे भाई कौरवों से युद्ध करते हैं।
महाभारत आज : आज संवाद और कानून का समय है। अब वंश व्यवस्था नहीं है। शासक जनता द्वारा निश्चित अवधि के लिए चुना जाता है, हमेशा के लिए नहीं ।
एक छोटा-सा सिर पेड़ की दो शाखाओं के बीच फँस गया था। वह पेड़ की दो शाखाओं से अपना सिर बाहर नहीं निकाल पा रहा था। गाय रंभाने लगी। एक व्यक्ति लकड़हारे को लेकर आया। उसने गाय को कोई नुकसान पहुँचाए बिना बहुत सावधानी से एक शाखा काट दी। गाय बच गई और आजाद हो गई।

Question 4.
अपने क्षेत्र से कुछ लोककथाएँ एकत्रित कीजिए एवं उनके संदेशों पर चर्चा कीजिए ।
उत्तर:
मेरे क्षेत्र में कई लोककथाएँ हैं जो पीढ़ियों से चली आ रही हैं। एक लोकप्रिय कहानी एक बुद्धिमान बूढ़े व्यक्ति के बारे में है, जो अपने ज्ञान और अनुभव का उपयोग करके अपने गाँव की समस्याओं को हल करने में मदद करता है। गाँव वाले दुखी थे, उनके पास अपने परिवार के लिए पर्याप्त जगह नहीं थी और गाँव में अब जमीन भी नहीं बची थी। वे एक बुद्धिमान बूढ़े आदमी की सलाह लेने गए। उसने उन्हें सलाह दी कि अपने कमरे में अपनी गाय रखो, एक हफ्ते बाद आओ। अगले हफ्ते उसने सलाह दी कि अपने कमरे में अपने कुत्ते की मदद करो और एक हफ्ते बाद आओ। एक हफ्ते बाद गाँव वालों ने कहा, हम अभी भी दुखी हैं। बुद्धिमान बूढ़े आदमी ने उन्हें बताया कि इन जानवरों को अपने कमरे से बाहर निकाल दो, एक हफ्ते बाद आओ और कहा, उन्होंने ऐसा किया। एक हफ्ते बाद गाँव वालों ने कहा, “हम बहुत आरामदायक जीवन जी रहे हैं। ” संदेश यह है कि जो आपके पास है, उसके लिए ईश्वर को धन्यवाद दें, अच्छे कर्म करें, आनंदपूर्वक जिएँ ।

Question 5.
क्या आपने किसी प्राचीन कहानी को कला के माध्यम से दर्शाते या चित्रित होते हुए देखा है? यह एक मूर्तिकला, चित्रकला, नृत्य प्रस्तुति या कोई चलचित्र भी हो सकता है। अपने सहपाठियों के साथ कक्षा में चर्चा कीजिए ।
उत्तर:
एक प्राचीन कहानी जिसे मैंने कला में चित्रित होते. देखा है, वह है रामायण । मैंने रामायण के दृश्यों को दिखाने वाली सुंदर चित्रण (कलाकृतियाँ) और मूर्तियाँ देखी हैं, जैसे कि राम का रावण से युद्ध था सीता का अपहरण । ये कलाकृतियाँ हमें कहानियों की कल्पना करने और पात्रों की भावनाओं को समझने में मदद करती हैं।

Question 6.
भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा स्वतंत्रता से पहले भारत के कई भागों की यात्रा के उपरांत कही गई (पाठ्यपुस्तक में दी गई ) निम्न पंक्तियों पर कक्षा में चर्चा कीजिए।
उत्तर:
प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का उद्धरण भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता को उजागर करता है। उन्होंने उल्लेख किया है कि वे जहाँ भी गए, उन्हें अलग-अलग संस्कृतियाँ मिलीं, जिन्होंने लोगों के जीवन को प्रभावित किया। इसका मतलब है कि हमारी परंपराएँ कहानियाँ और मूल्य हमें एक व्यक्ति और एक राष्ट्र के रूप में आकार देते हैं।
नेहरू जी रामायण और महाभारत के महत्व के बारे में भी बात करते हैं। इन कहानियों में नैतिकता और शिक्षा है जिसे लोग याद रखते हैं और साझा करते हैं। जो लोग पढ़ नहीं सकते वे भी इन कहानियों को कंठस्थ कर लेते हैं और उनका उपयोग करते हैं। इससे पता चलता है कि ये कहानियाँ हमारी संस्कृति में कितनी गहराई से समाई हुई हैं और आज भी वे हमें कैसे प्रेरित करती हैं।

Post a Comment

0 Comments