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Class 6 SST Chapter 1 Question Answer in Hindi Medium | NCERT Solutions

 

Social Science Class 6 Chapter 1 Question Answer in Hindi

कक्षा 6 सामाजिक विज्ञान पाठ 1 के प्रश्न उत्तर in Hindi पृथ्वी पर स्थानों की स्थिति

आइए पता लगाएँ (पृष्ठ-2)

Question 1.
पाठ्यपुस्तक में दिए गए चित्र को देखिए। आपने क्या देखा?
• झील में पानी कहाँ से आ रहा है?
• सड़क का निर्माण किसने एवं क्यों किया?
• इन छोटे-छोटे घरों में रहने वाले लोग क्या-क्या गतिविधियाँ करते होंगे? उनका क्या इतिहास रहा होगा? उनका क्या भविष्य है?
उत्तर:

  • झील में पानी बारिश, बर्फ पिघलने, नदियों या झरनों से आ सकता है, जो इसमें बहते हैं। कभी-कभी, यह भूमिगत झरनों से भी आ सकता है।
  • सरकार ने सड़क इसलिए बनाई ताकि लोग एक जगह से दूसरी जगह आसानी से जा सकें। सड़कें अलग-अलग इलाकों को जोड़ने में मदद करती हैं, जिससे वाहनों, माल ढुलाई और लोगों के लिए इधर-उधर जाना आसान हो जाता है।
  • छोटे घर में रहने वाले लोग खेती, मछली पकड़ना या जानवरों की देखभाल जैसी गतिविधियाँ कर सकते हैं।
    उनका प्रकृति के करीब रहने और अपने आस-पास के संसाधनों का उपयोग करने का इतिहास हो सकता है।
    अपने व्यवसाय में वैश्विक प्रौद्योगिकी का उपयोग करके उनका भविष्य उज्ज्वल हो सकता है। उनकी आय और जीवन स्तर में वृद्धि होगी।

Question 2.
अब, मुखपृष्ठ पर दिए गए चित्र को देखिए, आपके मन में क्या-क्या सवाल आते हैं? उनको लिखिए।
उत्तर:
हमारे मन में आने वाले प्रश्न :

  • यह आवासीय और वाणिज्यिक के उच्च मानका का क्षेत्र है।
  • इसे नई और उन्नत तकनीक के साथ डिजाइन किया गया है।
  • उच्च आय वाले लोग कार्यालयों में रहते हैं और काम करते हैं।

Class 6 SST Chapter 1 Question Answer in Hindi पृथ्वी पर स्थानों की स्थिति

Question 3.
इन दो चित्रों से संबंधित प्रश्नों के उत्तरों को जानने के लिए आप किस प्रकार प्रयास करेंगे?
उत्तर:

  • वे दूरदराज के इलाके में रह रहे हैं, वे शहरी क्षेत्र में रह रहे हैं।
  • कच्चा घर
  • नए संसाधनों, सरल एवं पुरानी तकनीक का उपयोग करन
  • बहुमंजिली इमारतें
  • वैश्विक संसाधन और उन्नत प्रौद्योगिकी

महत्वपूर्ण प्रश्न (पृष्ठ 7)

Question 1.
मानचित्र क्या है और हम इसका उपयोग कैसे करते हैं? इसके मुख्य घटक क्या हैं?
उत्तर:
मानचित्र कुछ क्षेत्रों का चित्रण या रेखांकन होता है, यह एक छोटा क्षेत्र ( गाँव, कस्बा आदि) हो सकता है, एक बड़ा क्षेत्र (जैसे आपका जिला या राज्य ) या भारत जैसा बहुत बड़ा क्षेत्र हो सकता है या यहाँ तक कि पूरा विश्व भी हो सकता है। इसका उपयोग हम किसी स्थान दूरी सीमाएँ, मार्ग, आकार और आकृति आदि जानने के लिए करते हैं। मानचित्र के तीन महत्वपूर्ण घटक हैं- दूरी, दिशा और प्रतीक चिह्न ।

Question 2.
निर्देशांक क्या हैं? पृथ्वी पर किसी स्थान को अंकित करने के लिए अक्षांश और देशांतर का उपयोग कैसे किया जा सकता है ?
उत्तर:
अक्षांश और देशांतर दो निर्देशांक हैं।
पृथ्वी पर किसी भी स्थान को चिह्नित करना, जिसे अक्षांश और देशांतर ग्रिड की सहायता से सटीक रूप से परिभाषित किया जा सकता है।

Question 3.
देशांतर से स्थानीय समय और मानक समय कैसे संबंधित है?
उत्तर:
स्थानीय समय को पृथ्वी के घूर्णन के संबंध में किसी स्थान की स्थिति के रूप में परिभाषित किया जाता है। देशांतर में प्रत्येक 15 डिग्री के लिए समय क्षेत्र में एक घंटे का बदलाव होता है।
वैश्विक क्षेत्रों में समय को स्थिर रखने के लिए अनुदैर्ध्य विभाजन का उपयोग करके मानक समय क्षेत्र बनाए जाते हैं।

आइए पता लगाएँ (पृष्ठ-9)

Question 1.
नीचे दिए गए चित्र में,
• चिकित्सालय को अंकित कीजिए ।
उत्तर:
मानचित्र में घेरे में बनी इमारत ।
Class 6 SST Chapter 1 Question Answer in Hindi पृथ्वी पर स्थानों की स्थिति Img 1
• नीले रंग से दिखाए गए क्षेत्र क्या दर्शा रहे हैं?
उत्तर:
नीले रंग वाला क्षेत्र जल स्रोत है, जो झील या तालाब हो सकता है, जो जलधारा से जुड़ा हुआ है।

• विद्यालय, नगर पंचायत या सार्वजनिक उद्यान में से रेलवे स्टेशन से कौन-सा स्थान सबसे अधिक दूरी पर है?
उत्तर:
सार्वजनिक उद्यान

Question 2.
कक्षा के एक क्रियाकलाप के रूप में तीन या चार विद्यार्थियों के अलग-अलग समूह बनाइए । प्रत्येक समूह से अपने विद्यालय तथा उस तक जाने वाले कुछ मार्गों और पड़ोस के भवनों का मानचित्र बनाने को कहिए। अंत में सभी मानचित्रों की तुलना कीजिए और उन पर चर्चा कीजिए।
उत्तर:
Class 6 SST Chapter 1 Question Answer in Hindi पृथ्वी पर स्थानों की स्थिति Img 6

आइए पता लगाएँ (पृष्ठ-10)

Question 1.
किसी विद्यालय के खुले मैदान का एक सांधारण मानचित्र बनाइए । मान लीजिए कि यह 40 मीटर लंबा और 30 मीटर चौड़ा आयताकार क्षेत्र है। इसे अपने रूलर / स्केल’ की सहायता से 1 सेंटीमीटर = 10 मीटर के स्केल पर सटीक ढंग से खींचिए ।
उत्तर:
Class 6 SST Chapter 1 Question Answer in Hindi पृथ्वी पर स्थानों की स्थिति Img 2

Question 2.
अब इस आयताकार क्षेत्र के विकर्ण को मापिए । आपके द्वारा की गई माप कितने सेंटीमीटर की है? स्केल की सहायता से खेल-मैदान’ के विकर्ण की वास्तविक लंबाई की मीटर में गणना कीजिए ।
उत्तर:
5 सेंटीमीटर, 50 मीटर

आइए पता लगाएँ (पृष्ठ-10)

Question 1.
लघु नगर के मानचित्र पर पुन: विचार कीजिए। नीचे दी गई सूची में सही और गलत कथनों की पहचान कीजिए।
• बाजार, चिकित्सालय के उत्तर में है।
उत्तर:
गलत : बाजार चिकित्सालय के दक्षिण में है।

• संग्रहालय, बैंक के दक्षिण – पूर्व में है ।
उत्तर:
गलत : संग्रहालय, बैंक के दक्षिण में है।

• रेलवे स्टेशन, चिकित्सालय के उत्तर-पश्चिम में है।
उत्तर:
सही : रेलवे स्टेशन, चिकित्सालय के उत्तर-पश्चिम में है।

• झील, आवासीय भवन के उत्तर-पश्चिम में है।
उत्तर:
गलत : झील, आवासीय भवन के दक्षिण-पश्चिम में

Class 6 SST Chapter 1 Question Answer in Hindi पृथ्वी पर स्थानों की स्थिति

Question 2.
अपने विद्यालय को प्रारंभिक बिंदु मानते हुए, क्या आप जानते हैं कि आपका घर लगभग किस दिशा में स्थित है? अपने शिक्षक और माता-पिता से चर्चा कीजिए ।
उत्तर:
मेरा घर पूर्व दिशा में स्थित है।

आइए पता लगाएँ (पृष्ठ-11)

अपने घर, विद्यालय और कुछ अन्य महत्वपूर्ण भू-चिह्नों सहित अपने स्थान या अपने गाँव का एक मानचित्र बनाइए । चतुर्दिश को दर्शाइए और दर्शाई गई कुछ महत्वपूर्ण आकृतियों को अंकित करने के लिए कुछ चिह्नों का उपयोग कीजिए जो चित्र 1.2 ( पाठ्यपुस्तक में ) में दर्शाए गए हैं।
Class 6 SST Chapter 1 Question Answer in Hindi पृथ्वी पर स्थानों की स्थिति Img 3

आइए पता लगाएँ (पृष्ठ-13)

Question 1.
यदि आपको काले पक्ष की ओर से खेलना हो और उसी विधि से प्रत्युत्तर देना हो, तो इन्हीं नियमों का उपयोग करते हुए अपनी चाल लिखिए।
उत्तर:
आपकी चाल प्यादा ‘घ’ 7 से ‘घ’5 पर चला जाता है।

आइए पता लगाएँ (पृष्ठ-16)

Question 1.
यदि आपकी कक्षा में ग्लोब या मानचित्रावली में स्पष्ट रूप से अक्षांश और देशांतर अंकित हैं, तो (1) मुबंई, (2) कोलकाता, (3) सिंगापुर और (4) पेरिस के अक्षांश और देशांतर के लगभग मान को लिखने का प्रयास कीजिए ।
उत्तर:
शहरों के अक्षांश और देशांतर मान :
1. मुबंई : अक्षांश 19° उ., देशांतर 72° पू.
2. कोलकाता : अक्षांश 22° उ., देशांतर 88° पू.
3. सिंगापुर : अक्षांश 1° उ., देशांतर 103° पू.
4. पेरिस : अक्षांश 48°उ., देशांतर 2° पू.

आइए पता लगाएँ (पृष्ठ-20)

Question 1.
एक दिन ढलती दोपहर में दो मित्र, एक पोरबंदर (गुजरात) में और दूसरा तिनसुकिया (असम) में बैठे
हुए फोन पर बातचीत कर रहे हैं। तिनसुकिया वाला मित्र कहता है कि असम में सूर्यास्त हो गया है और अब अँधेरा है, जबकि पोरबंदर वाला मित्र चकित होकर कहता है- “लेकिन यहाँ तो अभी भी दिन का प्रकाश है!” बताइए कि ऐसा क्यों है? और कक्षा की एक गतिविधि के रूप में इन दो शहरों के बीच स्थानीय समय के अंतर की गणना कीजिए।

[ संकेत – पोरबंदर और तिनसुकिया के बीच देशांतर में 30° अंतर पर विचार कीजिए और इसके बाद आप उचित मान प्राप्त कर सकते हैं ।]
उत्तर:
पृथ्वी अपनी धुरी से पश्चिम से पूर्व की ओर घूमती है। इसीलिए, सूर्य पूर्व में उगता है और पश्चिम में अस्त होता है। तिनसुकिया (असम) पूर्व में है, जबकि पोरबंदर पश्चिम में। जब तिनसुकिया में अँधेरा छाने लगता है, तो पोरबंदर में दिन का उजाला होना चाहिए। ऐसा दोनों के बीच देशांतर के अंतर के कारण होता है।

पृथ्वी का एक चक्कर 360° का होता है। एक पूरा दिन 24 घंटे का होता है।
1 घंटा = 360° ÷ 24 = 15°
दोनों के बीच देशांतर का अंतर 30° है।
15° = 1 घंटा, 30° = 2 घंटे
दो शहरों के बीच स्थानीय समय का अंतर = 2 घंटे ।

आइए पता लगाएँ (पृष्ठ-20)

Question 1.
गुजरात और असम में बैठे दो मित्र पुनः चर्चा करते हैं। इस उदाहरण का उपयोग स्थानीय समय और मानक समय के अंतर को स्पष्ट करने के लिए कीजिए।
उत्तर:
अंतर के लिए, कृपया पाठ्यपुस्तक प्रश्न 5 का उत्तर देखिए । गुजरात और असम के मित्रों के मामले में, यद्यपि दोनों स्थानों के बीच देशांतर के आधार पर 2 घंटे का समय अंतर है, फिर भी वे दोनों भारतीय मानक समय (IST) का ही पालन करते हैं, क्योंकि वे एक ही देश में हैं।

Class 6 Social Science Ch 1 Question Answer in Hindi पृथ्वी पर स्थानों की स्थिति

प्रश्न, क्रियाकलाप और परियोजनाएँ (पृष्ठ 23)

Question 1.
इस पाठ्यपुस्तक के पृष्ठ 10 और अध्याय 5 में चित्र 5.2 के संदर्भ में, 2.5 से.मी. = 500 कि.मी. का | पैमाना लेते हुए, नर्मदा नदी के मुहाने से गंगा नदी के मुहाने तक की वास्तविक दूरी की गणना कीजिए।
[ संकेत – मानचित्र पर अपनी माप को एक सरल संख्या में पूर्णांकित कीजिए ।]
उत्तर:
नर्मदा नदी के मुहाने से गंगा नदी के मुहाने के बीच की माप 10 से.मी. है।
अतः, 10/2.5 = 4
तब, 500 कि.मी. × 4 = 2000 कि.मी.
नर्मदा नदी के मुहाने सँ गंगा नदी के मुहाने तक की वास्तविक दूरी 2000 कि.मी. है।

Question 2.
जब लंदन में दोपहर 12 बजे का समय होता है, तो उसी समय भारत में सायं के 5:30 बजते हैं, क्यों?
उत्तर:
लंदन लगभग 0° पश्चिम देशांतर पर स्थित है। भारत का देशांतर लगभग 82° पश्चिम देशांतर है। प्रत्येक 15°, 1 घंटे के बराबर होता है। इसलिए, 82° ÷ 15° = 5.467 = 5.5 घंटे। भारतीय मानक समय (IST) का पालन करता है. जो ग्रिनिच मीन टाइम (GMT) से 5 घंटे 30 मिनट आगे है, लंदन GMT समय क्षेत्र में है, इसलिए जब लंदन ( GMT) में दोपहर होती है, तो भारत (IST) में शाम के 5 : 30 बजे होते हैं।

Question 3.
हमें मानचित्र में प्रतीक चिह्नों और रंगों की आवश्यकता क्यों होती है?
उत्तर:
मानचित्रों में प्रतीक चिह्नों का उपयोग विभिन्न विशेषताओं और सूचनाओं को कागज की एक छोटी शीट पर आसानी से और स्पष्ट रूप से समझने के लिए किया जाता है। प्रतीक चिह्न विशिष्ट स्थलों, रुचि के बिंदुओं या भौगोलिक तत्वों को दर्शाने में मदद करते हैं।
रंगों का उपयोग विभिन्न भौतिक और राजनीतिक विशेषताओं के बीच अंतर करने के लिए किया जा सकता है जो क्षेत्र की विशिष्ट विशेषताओं को इंगित करते हैं।

Question 4.
आपके घर या विद्यालय की आठ दिशाओं में क्या – क्या स्थिति है ? पता लगाइए ।
उत्तर:
अपने घर या स्कूल की आठ दिशाओं की खोज में शामिल हैं :
उत्तर :
बाजार, दक्षिण: सोसायटी, पूर्व: पार्क, पश्चिम : मेरे मित्र का घर, उत्तर-पूर्व : पुलिस स्टेशन, उत्तर-पश्चिम : डाकघर, दक्षिण-पूर्व : जिम और दक्षिण-पश्चिम : कार पार्किंग ।

Question 5.
स्थानीय समय और मानक समय के बीच क्या अंतर है ? समूहों में चर्चा कीजिए और फिर प्रत्येक समूह 100- 150 शब्दों तक का एक उत्तर लिखें। उत्तरों की तुलना कीजिए ।
उत्तर:

पहलूस्थानीय समयमानक समय
1. परिभाषाकिसी विशिष्ट स्थान पर सूर्य की स्थिति के आधार पर समय।किसी देश या क्षेत्र के भीतर प्रयुक्त एकसमान समय संदर्भ
2. दृढ़ निश्चयदेशांतर से किसी देश में दिन भर में होने वाले परिवर्तनों का पता लगाएँ ।एक मध्याह्न रेखा पर आधारित, एक क्षेत्र या देश के भीतर सुसंगत
3. उतार-चढ़ावअलग-अलग स्थानों पर समय अलग-अलग होता है, जो देशांतर से प्रभावित होता है। किसी विशिष्ट स्थान पर वास्तविक समय दर्शाता है।एक क्षेत्र के भीतर सुसंगत, देशांतर से अप्रभावित
4. उद्देश्यदैनिक गतिविधियों और स्थानीय आयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है।विभिन्न क्षेत्रों में समन्वय और समय निर्धारण को सुगम बनाते हैं।
5. उपयोगदेश के विभिन्न शहरों में यह अलग-अलग होता है।राष्ट्रीय या क्षेत्रीय समयपालन के लिए नियोजित |
6. उदाहरणस्थानीय समयभारतीय मानक समय (IST) भारत में यह समय ग्रिनिच के स्थानीय समय से 5 घंटे 30 मिनट आगे निर्धारित किया गया है।

Question 6.
दिल्ली और बेंगलुरु के अक्षांश क्रमशः 29° उ. और 13° उ. हैं और उनका देशांतर लगभग 77°पू. एक ही है। दोनों नगरों के बीच स्थानीय समय में कितना अंतर होगा?
उत्तर:
दिल्ली और बेंगलुरु के बीच स्थानीय समय में अंतर की गणना उनके देशांतरीय पृथक्करण के आधार पर की जा सकती है। चूँकि दोनों शहरों का देशांतर लगभग समान ( 77° पूर्व) है, इसलिए स्थानीय समय के संदर्भ में उनके बीच कोई महत्वपूर्ण समय अंतर नहीं होगा ।

Class 6 SST Chapter 1 Question Answer in Hindi पृथ्वी पर स्थानों की स्थिति

Question 7.
निम्नलिखित कथनों पर सही या गलत का चिह्न लगाइए और इसे एक या दो वाक्यों में समझाइए ।
(1) अक्षांशों के सभी समानांतरों की लंबाई समान होती है।
उत्तर:
गलत । अक्षांशों के सभी समानांतरों की लंबाई समान नहीं होती । भूमध्य रेखा से उत्तर और दक्षिण ध्रुवों की ओर बढ़ने पर अक्षांश की लंबाई घटती जाती है।

(2) देशांतर के एक याम्योत्तर की लंबाई भूमध्य रेखा की आधी होती है।
उत्तर:
सही । भूमध्य रेखा पूर्व के केंद्र में है। यह पूरी परिधि को ढकती है। देशांतरीय याम्योत्तर एक ध्रुव से दूसरे ध्रुव तक चलने वाली अर्धवृत्ताकार रेखाएँ हैं। इसलिए, देशांतरीय याम्योत्तर की लंबाई भूमध्य रेखा की आधी होती है।
Class 6 SST Chapter 1 Question Answer in Hindi पृथ्वी पर स्थानों की स्थिति Img 4
(3) दक्षिण ध्रुव का अक्षांश 90° द. है।
उत्तर:
सही । उत्तरी ध्रुव से दक्षिणी ध्रुव तक पृथ्वी का अक्षांश 180° है। भूमध्य रेखा 0° अक्षांश के मध्य है।
अतः, दक्षिणी ध्रुव पर अक्षांश 180° ÷ 2 = 90° है।

(4) असम में स्थानीय समय और आई. एस. टी. ( भारतीय मानक समय) एक ही है।
उत्तर:
सही । क्योंकि असम भारत का पूर्वी राज्य है, इसलिए असम का स्थानीय समय और भारतीय मानक समय समान है।

(5) समय क्षेत्र को पृथक करने वाली रेखाएँ देशांतर के याम्योत्तर के समान होती हैं।
उत्तर:
गलत। समय क्षेत्रों को अलग करने वाली रेखाएँ देशांतरीय याम्योत्तर के समान नहीं होती हैं। समय क्षेत्र की सीमाएँ देशांतरीय याम्योत्तर के बजाय प्रत्येक देश के मानक समय और अंतर्राष्ट्रीय सीमा का सम्मान करती हैं।

(6) भूमध्य रेखा एक अक्षांश वृत्त भी है।
उत्तर:
भूमध्य रेखा 0° अक्षांश पर है और सभी अक्षांश रेखाओं के समानांतर चलती है। अक्षांश रेखाएँ स्वयं और भूमध्य रेखा के समानांतर होती हैं। यदि भूमध्य रेखा सीधी है तो अक्षांश रेखाएँ एक-दूसरे को काटेंगी।

प्रश्न- नीचे दी गई शब्द पहेली को हल कीजिए ।
[ ध्यान दें – इस पहेली को हल करने के लिए अंग्रेजी भाषा के शब्दों का उपयोग कीजिए ]
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उत्तर:
Class 6 SST Chapter 1 Question Answer in Hindi पृथ्वी पर स्थानों की स्थिति Img 5

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