Science Class 6 Chapter 5 Question Answer in Hindi
Class 6 Science Ch 5 Question Answer in Hindi लंबाई एवं गति का मापन
प्रश्न 1.
तालिका 5.5 के स्तंभ I में दी गई लंबाइयों का उनके मापन के लिए स्तंभ II में दिए गए मात्रकों में से उपयुक्त मात्रक से मिलान कीजिए।

उत्तर:
तालिका 5.5

प्रश्न 2.
निम्नलिखित कथनों को पढ़िए एवं सत्य कथन के सामने ‘सत्य’ एवं असत्य कथन के सामने ‘असत्य’ लिखिए।
(क) एक सीधी सड़क पर चलती कार की गति सरल रेखीय गति का उदाहरण है। []
(ख) कोई वस्तु यदि समय के साथ किसी संदर्भ बिंदु के सापेक्ष अपनी स्थिति में परिवर्तन करती है तो वह गति में है।[]
(ग) 1 km = 100 cm
उत्तर:
(क) सत्य,
(ख) सत्य,
(ग) असत्य।
प्रश्न 3.
निम्न में से कौन-सा लंबाई मापने का मानक मात्रक नहीं है?
(क) मिलीमीटर
(ख) सेंटीमीटर
(ग) किलोमीटर
(घ) बालिश्त
उत्तर:
(घ) बालिश्त
प्रश्न 4.
अपने घर एवं विद्यालय में उपलब्ध विभिन्न पैमाने अथवा मापन फीते लीजिए। इन सभी पैमानों में से प्रत्येक द्वारा मापे जा सकने वाले लघुतम मान को ज्ञात कीजिए। अपने प्रेक्षणों को तालिका में लिखिए।
उत्तर:
| पैमाना या मापने वाला फीता | सबसे छोटा मापा गया मान |
| 1. ज्योमेट्री बॉक्स का पैमाना | 1 mm |
| 2. दर्जी का मापने वाला फीता | 1 mm |
| 3. घरेलू इंची-टेप | 1 mm |
| 4. प्लास्टिक का बड़ा पैमाना (फुट्टा) | 1 mm |
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प्रश्न 5.
मान लीजिए आपके विद्यालय एवं घर के बीच की दूरी 1.5 km है। इसे मीटर में व्यक्त कीजिए ।
उत्तर:
1.5 km को मीटर में बदलना
1 km = 1000 m
1.5 km = 1.5 × 1000 m
= 1500 m
प्रश्न 6.
एक गिलास या बोतल लीजिए । गिलास या बोतल के तल के वक्र भाग की लंबाई मापिए और लिखिए।
नोट:
गिलास या बोतल के घुमावदार आधार की लंबाई मापने के लिए लचीले मापन फीते का उपयोग करें और इसे नोट कर लें।
प्रश्न 7.
अपने दोस्त की लंबाई मापिए और उसे मीटर, सेंटीमीटर एवं मिलीमीटर में व्यक्त कीजिए।
उत्तर:
यह प्रश्न आप स्वयं कर सकते हैं। यदि आपके दोस्त की ऊँचाई 1.35m है :
- मीटर में : 1.35 m
- सेंटीमीटर में : 135 cm
- मिलीमीटर में : 1350 mm
प्रश्न 8.
आपको एक सिक्का दिया गया है। अनुमान लगाइए कि किसी पुस्तिका के एक ओर के पूरे किनारे पर कोई रिक्त स्थान छोड़े बिना एक के बाद एक रखने पर कितने सिक्कों की आवश्यकता होगी? पुस्तिका के उसी किनारे और सिक्के को 15 cm के पैमाने पर मापकर अपने अनुमान का सत्यापन भी कीजिए ।
उत्तर:
- अनुमान: यदि नोटबुक की भुजा 14 cm है और सिक्के का व्यास 2 cm है, तो आपको लगभग 7 सिक्के चाहिए।
- सत्यापन : नोटबुक के किनारे की वास्तविक लंबाई मापे और एक सिक्के का व्यास भी मापें। अब नोटबुक की भुजा की लंबाई को सिक्के के व्यास द्वारा विभाजित करें। यही नोटबुक के लिए आवश्यक सिक्कों की सटीक संख्या है।
प्रश्न 9.
सरल रेखीय वृत्तीय एवं दोलन – गति के दो-दो उदाहरण दीजिए।
उत्तर:
सरल रेखीय गति :
- सीधी सड़क पर चलती हुई एक कार।
- सीधी रेखा में चल रहा एक व्यक्ति।
वृत्तीय गति :
- हिंडोले की गति।
- पंखे के ब्लेड की गति।
दोलन गति :
- झूले पर एक बच्चे की गति।
- पेंडुलम का घूमना।
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प्रश्न 10.
अपने चारों ओर की विभिन्न वस्तुओं पर ध्यान दीजिए। कुछ वस्तुओं की लंबाई को mm में, कुछ की cm में और कुछ की m में व्यक्त करना आसान होता है। प्रत्येक श्रेणी में 3 वस्तुओं की सूची बनाइए एवं तालिका 5.6 में लिखिए।

उत्तर:
तालिका 5.6
हमारे चारों ओर की कुछ वस्तुओं का आकार
| लंबाई का उपयुक्त मात्रक | मापनीय वस्तु |
| mm | सिक्के की मोटाई, कील |
| cm | शार्पनर, पेंसिल, पेन की लंबाई |
| m | दरवाजे की ऊँचाई, कमरे की चौड़ाई |
प्रश्न 11.
एक रोलर कोस्टर का ट्रैक चित्र 5.19 ( पाठ्यपुस्तक में देखें) में दिखाए गए आकार में बनाया गया है । एक गेंद बिंदु ‘क’ से प्रारंभ होती है और बिंदु ‘च’ से निकल जाती है। रोलर कोस्टर पर गेंद की गति के प्रकार और ट्रैक के संगत भागों की पहचान कीजिए।

उत्तर:
‘क’ से ‘ख’ तक : सरल रेखीय गति
‘ख’ से ‘ग’ तक : वृत्तीय गति
‘ग’ से ‘ङ’ तक : वृत्तीय गति
‘ङ’ से ‘च’ तक : सरल रेखीय गति
प्रश्न 12.
तस्नीम स्वयं एक मीटर पैमाना बनाना चाहती है। वह उसके लिए निम्नलिखित सामग्री पर विचार करती है – प्लाईवुड, कागज, कपड़ा, लचीली रबड़, स्टील आदि । इनमें से उसे किसका उपयोग नहीं करना चाहिए और क्यों ?
उत्तर:
उसे कागज, कपड़ा और लचीली रबड़ आदि का प्रयोग नहीं करना चाहिए।
- क्योंकि कागज हल्का होता है, इसलिए इससे ठीक से माप नहीं हो सकती।
- कपड़ा लचीला होता है इसलिए यह अनुचित माप देता है।
- लचीली रबड़ की लंबाई बदलती रहती है इसलिए यह अनुचित और असंगत माप देगी।
प्रश्न 13.
अपने दोस्तों के साथ खेलने के लिए लंबाई के मात्रकों के रुपांतरण पर एक कार्ड का खेल (कार्ड गेम ) बनाने के संबंध में विचार कीजिए इसकी योजना बनाइए और इसे विकसित कीजिए।
नोट:
हम अलग-अलग कार्डबोर्ड बना सकते हैं, जिन पर हम अलग-अलग लंबाई की इकाइयाँ लिख सकते हैं।

ये कार्ड दोस्त आपस में बाँट सकते हैं और फिर कहें ‘मेरा रूपांतरण मित्र कौन है?’ जैसे यदि मेरे पास 1 m है, तो मेरा रूपांतरण मित्र 100 cm है।
Class 6 Science Chapter 5 Question Answer in Hindi Intext Questions
पाठगत प्रश्न
पृष्ठ 77
प्रश्न 1.
क्या फीता और छड़ उस पैमाने के समान हैं जो मेरी बड़ी बहन के ज्यामिति बॉक्स में है? चार अँगुल से माँ का क्या तात्पर्य है?
उत्तर:
- नहीं, टेप का मतलब आमतौर पर मापने वाला फीता होता है जिसे बढ़ाया जा सकता है और विभिन्न स्थितियों में लंबाई मापने के लिए उपयोग किया जा सकता है।
- छड़ का तात्पर्य एक कठोर सीधी वस्तु से है जिसका उपयोग आमतौर पर कपड़े को मापने के लिए किया जाता है।
- ‘चार अंगुल’ (चार अंगुल चौड़ाई) लंबाई का अनुमान है, जो तीन इंच के बराबर अनुमानित है।
पृष्ठ 80
प्रश्न 1.
क्या बड़ी लंबाइयों जैसे कि दो शहरों के बीच रेल की पटरियों की लंबाई अथवा छोटी लंबाइयों जैसे कि किसी पुस्तक के पृष्ठ की मोटाई मापने के लिए मीटर का मात्रक के रूप में उपयोग, सुविधाजनक रहेगा?
उत्तर:
नहीं।
पृष्ठ 84
प्रश्न:
लंबाई मापने वाले कुछ उपकरण लचीले पदार्थ से क्यों बने होते हैं?
उत्तर:
ऐसा इसलिए है क्योंकि वे किसी भी वस्तु के चारों ओर माप सकते हैं।
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पृष्ठ 86
प्रश्न 1.
ये किलोमीटर सूचक पत्थर क्या दर्शाते हैं? पद्मा यह निष्कर्ष कैसे निकाल पाती है कि वह अपने गंतव्य स्थान के निकट पहुँच रही है?
उत्तर:
ये किलोमीटर के पत्थर संदर्भ बिंदु ” से दूरी का संकेत देते हैं। क्योंकि दूरी के रूप में संदर्भ बिंदु का मान लगातार कम हो रहा था, तो पद्मा ने निष्कर्ष निकाला कि वह उसकी मंजिल के समीप आ रही थी।
पृष्ठ 87
प्रश्न 1.
क्या इसका तात्पर्य है कि संदर्भ बिंदु के सापेक्ष पद्मा की स्थिति समय के साथ परिवर्तित हो रही है? किसी वस्तु की स्थिति एक संदर्भ बिंदु के सापेक्ष कब परिवर्तित होती है? क्या यह तब परिवर्तित होती है जब वस्तु गतिशील होती है?
उत्तर:
- हाँ, पद्मा का स्थान संदर्भ समय और स्थान के साथ बदल रहा है।
- जब कोई वस्तु अपने संदर्भ बिंदु से हिलती है, तो इसकी स्थिति में परिवर्तन होता है।
- नहीं।
पृष्ठ 88
प्रश्न 1.
मान लीजिए कि आप ऐसे जल के जहाज में यात्रा कर रहे हैं जो शांत समुद्र पर नियत चाल से सरल रेखा में चल रहा है। यह भी मान लीजिए कि जहाज में कोई खिड़की नहीं है। क्या कोई ऐसी विधि है जिससे आप यह सुनिश्चित कर सकें कि जहाज गति में है या विराम अवस्था में है?
उत्तर:
बिना खिड़की के, आप सीधे नहीं देख सकते कि जहाज चल रहा है या स्थिर है।
हालाँकि, यदि आप किसी वस्तु को गिराते हैं और वह सीधे नीचे गिर जाती है, तो जहाज चल रहा है। स्थिर जहाज की स्थिति में वस्तु बहती हुई प्रतीत होगी।
क्रियाकलाप प्रश्न
क्रियाकलाप 5.7 (पृष्ठ 92)
प्रश्न 1.
तालिका 5.4 : गति के प्रकार
उत्तर:
| वस्तु | सरल रेखीय गति | वृतीय गति | दोलन गति |
| झूला | नियत बिंदु के इधर – उधर गति | ||
| सी – सॉ | नियत बिंदु के इधर – उधर गति | ||
| फिसलना | सीधी रेखा में फिसलना | ||
| रस्सा कूदना | बार- बार रस्सा कूदना | ||
| घुमावदार | गोल घेरे में घूमना |
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