Science Class 6 Chapter 11 Question Answer in Hindi
Class 6 Science Ch 11 Question Answer in Hindi प्रकृति की अमूल्य संपदा
प्रश्न 1.
दिए गए चित्र में प्राकृतिक संसाधनों से संबंधित वस्तुओं को दर्शाया गया है। उन्हें उनके अव्यवस्थित नामों से मिलाइए। एक अन्य तालिका बनाइए और इन संसाधनों के नाम लिखिए। इन संसाधनों को नवीकरणीय और अनवीकरणीय संसाधनों के रूप में वर्गीकृत कीजिए ।

उत्तर:

प्रश्न 2.
बताइए कि निम्नलिखित कथन सत्य हैं या असत्य ? यदि असत्य है, तो उन्हें सही करके पुनः लिखिए-
उत्तर:
(क) प्रकृति में मानव की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए पर्याप्त संसाधन हैं। [सत्य]
(ख) मशीन प्रकृति में पाया जाने वाला एक संसाधन है। [असत्य]
सुधार : मशीनें मानव निर्मित संसाधन हैं और प्रकृति में नहीं. पाई जाती।
(ग) प्राकृतिक गैस एक अनवीकरणीय संसाधन है। [सत्य]
(घ) वायु एक नवीकरणीय संसाधन है। [सत्य]
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प्रश्न 3.
सबसे उपयुक्त विकल्प का उपयोग करके रिक्त स्थान भरें।
3.1 ईंधन जो सामान्यतः स्कूटर या बाइक जैसे दोपहिया वाहनों में उपयोग किया जाता है ………………………..
(क) मिट्टी का तेल
(ख) पेट्रोल
(ग) डीजल
(घ) सी.एन.जी.
उत्तर:
(ख) पेट्रोल
3.2 नवीकरणीय संसाधन का एक उदाहरण है ……………………
(क) कोयला
(ख) जल
(ग) प्राकृतिक गैस
(घ) पेट्रोल
उत्तर:
(ख) जल
प्रश्न 4.
निम्नलिखित को नवीकरणीय और अनवीकरणीय संसाधनों के रूप में वर्गीकृत करें-
कोयला, प्राकृतिक गैस, वन और खनिज।
उत्तर:
नवीकरणीय संसाधन : वन।
अनवीकरणीय संसाधन : कोयला, प्राकृतिक गैस, खनिज।
प्रश्न 5.
हम यह क्यों कहते हैं कि पेट्रोलियम एक अनवीकरणीय संसाधन है?
उत्तर:
पेट्रोलियम एक अनवीकरणीय संसाधन है जिसे बनने में लाखों साल लगते हैं। एक बार इस्तेमाल करने पर यह खत्म हो जाता है। इसे उचित समय के भीतर फिर से नहीं बनाया जा सकता।
प्रश्न 6.
वनों को पुनः उगाना कठिन है। इस कथन की पुष्टि कीजिए ।
उत्तर:
वन बड़े क्षेत्र हैं जहाँ विभिन्न प्रकार के पौधों की सघन वृद्धि होती है। वन नवीकरणीय संसाधन हैं, फिर भी एक नया वन उगाने या खोए हुए वन को बहाल करने में कई साल लग जाते हैं। पृथ्वी पर केवल कुछ ही मानव निर्मित वन हैं। जनसंख्या में वृद्धि से वन’ उगाना और भी मुश्किल हो जाता है।
प्रश्न 7.
पाँच दैनिक गतिविधियों की सूची बनाइए जहाँ आप प्राकृतिक संसाधनों का प्रयोग करते हैं। उनका उपयोग कम करने की विधियाँ सुझाएँ।
उत्तर:
| क्र. सं. | दैनिक गतिविधि | उपयोग किए गए प्राकृतिक संसाधन | उनके उपयोग को कम करने का तरीका |
| 1. | नहाना, पीना, बर्तन धोना | जल | उपयोग में न होने पर नल बंद करना, जल का रिसाव न होना, जल का पुनर्चक्रण, जल संचयन |
| 2. | वाहन चलाना | पेट्रोल/डीजल | आस-पास के स्थानों पर पैदल या साइकिल से जाना |
| 3. | खाना पकाना | रसोई गैस, लकड़ी, कोयला | ढक्कन वाले पकाने के बर्तन, प्रेशर कुकर का उपयोग करके, रिसाव की जाँच करके, गैस चूल्हे की मरम्मत और लौ नियंत्रण |
| 4. | कागज | पेड़ | इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करें, कागज का पुनः उपयोग करें, टिशू पेपर के उपयोग से बचें |
| 5. | बिजली | कोयला, पवन, जल विद्युत | उपयोग में न होने पर इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं को स्विच ऑफ (बंद) करें, स्वचालित और ऊर्जा कुशल उपकरणों का उपयोग करें। |
प्रश्न 8.
चार गतिविधियों की सूची बनाइए जो वायु की उपस्थिति में संभव हैं।
उत्तर:
- साँस लेना
- हवाई जहाज और पक्षियों का उड़ना, पतंग उड़ाना।
- पौधे भोजन तैयार करने के लिए वायु का उपयोग करते हैं।
- बिजली का उत्पादन करना
प्रश्न 9.
आप अपने घर के आस-पास को हरित आवरण से समृद्ध बनाने के लिए किस प्रकार योगदान देंगे? ऐसे कार्यों की सूची बनाएँ।
उत्तर:
- हम अपने इलाके में खुली जगह पर पेड़ लगाते हैं।
- अपने इलाके के लोगों को अपने घर में पौधे लगाने के लिए जागरूक करते हैं।
- पेड़ों और पौधों को कटने से बचाते हैं।
- प्लास्टिक के इस्तेमाल से बचते हैं।
प्रश्न 10.
पाठ्यपुस्तक में दिए गए चित्र में हम देखते हैं कि भोजन बनाया जा रहा है।

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए-
(क) भोजन बनाने के लिए किस प्रकार की ऊर्जा का उपयोग हो रहा है?
(ख) भोजन बनाने के लिए इस प्रकार की ऊर्जा के उपयोग का एक लाभ और एक हानि लिखिए ।
उत्तर:
(क) सौर ऊर्जा ।
(ख) लाभ : सौर ऊर्जा सूर्य से प्राप्त होती है, यह स्वच्छ, नवीकरणीय ऊर्जा का स्रोत है।
हानि : सौर पैनलों का उपयोग बहुत महँगा है और मौसम पर निर्भर करता है, बरसात और बादल वाले दिन इसका उपयोग नहीं किया जा सकता।
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प्रश्न 11.
बड़े पैमाने पर पेड़ों को काटने से मृदा की गुणवत्ता पर प्रभाव पड़ता है। आपके अनुसार ऐसा क्यों होता है?
उत्तर:
- बड़े पैमाने पर पेड़ों को काटने से मिट्टी की ऊपरी परत पर असर पड़ता है जो उपजाऊ होती है। तेज हवा, वर्षा आदि इस परत को बहा ले जाती है।
- पेड़ों से गिरने वाले पत्ते सड़ जाते हैं और मिट्टी को पोषक तत्वों से समृद्ध करते हैं। मिट्टी उपजाऊ हो जाती है, नए पौधे और पेड़ उग आते हैं।
प्रश्न 12.
दो मानवीय गतिविधियाँ बताइए जिनसे वायु प्रदूषित होती है। एक कार्य सुझाएँ जो वायु प्रदूषण कम करने में सहायक हो।
उत्तर:
- वाहन हानिकारक गैसों का उत्सर्जन करते हैं जो हवा को प्रदूषित करते हैं।
- पत्ते, पराली, कचरा आदि जलाने से हानिकारक गैसें निकलती हैं जो हवा को प्रदूषित करती हैं।वायु प्रदूषण कम करना : ऊर्जा के हरित स्रोतों जैसे पवन, जल, सौर, हाइड्रोजन आदि का उपयोग करके।
प्रश्न 13.
एक परिवार सौर पैनल बिजली उत्पादन के लिए, गैस स्टोव खाना बनाने के लिए और पवन चक्की कुएँ से जल खींचने के लिए उपयोग करता है। क्या होगा यदि एक सप्ताह तक सूर्य का प्रकाश न हो।
उत्तर:
- सौर पैनल काम नहीं करेगा क्योंकि यह केवल सूर्य के प्रकाश में काम करता है। उनके पास कोई बैकअप नहीं है। परिवार को बिजली के दूसरे स्रोत पर निर्भर रहना पड़ता है।
- गैस स्टोव और पवन चक्की के उपयोग पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।
प्रश्न 14.
निम्नलिखित शब्दों का उपयोग करके रिक्त स्थानों की पूर्ति करें-
(जीवाश्म ईंधन, वन, वायु, पेट्रोलियम, कोयला, जल और अनवीकरणीय संसाधन)

उत्तर:

प्रश्न 15.
उद्योगों और आवास की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पेड़ों की माँग बढ़ रही है। इसलिए लगातार पेड़ काटे जा रहे हैं। क्या यह उचित है? चर्चा कीजिए और एक संक्षिप्त रिपोर्ट तैयार कीजिए।
उत्तर:
- पेड़ों को काटा जा रहा है, क्योंकि हमारे दैनिक जीवन में पेड़ हमें कागज, रसायन, दवाइयाँ आदि देते हैं जो हमारी आवश्यकताएँ हैं।
- बड़े पैमाने पर पेड़ों को काटने से हमें वायु प्रदूषण, मिट्टी के कटाव से जूझना पड़ता है। विभिन्न प्रजातियों को अपना आवास नहीं मिल पाएगा।
- अच्छा उपाय यह है कि हम एक पेड़ के बदले में, जितने पेड़ काटते हैं उससे दोगुना या उससे ज्यादा पेड़ लगाएँ।
प्रश्न 16.
अपने विद्यालय में जल के उपयोग को कम करने के लिए एक योजना बनाइए। इस योजना को साकार करने के लिए आप क्या कदम उठाएँगे और इससे पर्यावरण को कैसे सहायता मिलेगी?
उत्तर:
मैं विद्यालय में कम जल के उपयोग के लिए निम्नलिखित योजना बनाऊँगा और विद्यालय के मुख्य प्रशासक को इसका प्रस्ताव दूँगा।
- ‘जल संरक्षण’ का एक कार्यक्रम आयोजित करूँगा, जिससे विद्यार्थियों को जागरूक किया जा सके।विद्यालय में जल की कमी के बारे में भी पढ़ाया जाएगा।
- जल के नलों को कम प्रवाह वाले नलों से बदला जाएगा।
- प्रति फ्लश जल के उपयोग को कम करने के लिए दोहरे फ्लश वाले शौचालय स्थापित करें।
- नलों से रिसाव को समय पर रोकें।
- रसोई, वॉश बेसिन, आर.ओ. के अपशिष्ट जल को बगीचे और शौचालय के लिए पुनर्चक्रित करें।
- विद्यालय में विभिन्न स्थानों पर जल बचाने के तरीके के पोस्टर चिपकाएँ।
पर्यावरणीय लाभ :
- जल संसाधनों का संरक्षण : जल के उपयोग को कम करने का अर्थ है कि प्रसंस्करण और वितरण के लिए कम संसाधनों की आवश्यकता होती है, जल की मोटर को पंप करने की आवश्यकता नहीं होती है, जिससे प्रदूषण कम होता है।
- प्रदूषण कम करना : कम जल के उपयोग का अर्थ है कम अपशिष्ट जल उत्पन्न होना, जो नदियों में प्रदूषण को कम करने में सहायता कर सकता है।
Class 6 Science Chapter 11 Question Answer in Hindi Intext Questions
पाठगत प्रश्न
पृष्ठ 208
प्रश्न 1.
प्रत्येक वर्ष 22 मार्च को विश्व जल दिवस मनाया जाता है। इसका महत्व पता लगाइए।
उत्तर:
- जल की कमी और संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाएँ।
- जल संसाधनों के स्थायी प्रबंधन को बढ़ावा दें।
- स्वच्छ जल और स्वच्छता के लिए पहल का समर्थन करें।
- सभी को कार्रवाई के लिए प्रेरित करें।
प्रश्न 2.
क्या आपने कभी अपनी माँ या दादी को कई दिनों तक सूर्य की गरमी में कटे हुए कच्चे आमों को सुखाते हुए देखा है ?
उत्तर:
हाँ, सूर्य की ऊष्मा सारी नमी सोख लेती है।
प्रश्न 3.
चित्र बनाइए और दिए गए स्थान पर उनके नाम लिखिए।

उत्तर:

पृष्ठ 209
प्रश्न 1.
आपके अनुसार, किसका कथन सही है और क्यों?
उत्तर:
अंतिम कथन सही है क्योंकि पौधे सूर्य के प्रकाश की उपस्थिति में भोजन तैयार करते हैं। इसीलिए गाय को पौधों से अप्रत्यक्ष रूप से सूर्य की ऊर्जा मिल रही है।
पृष्ठ 210
प्रश्न 1.
क्या होगा यदि सूर्य कुछ दिनों तक दिखाई न दे?
उत्तर:
- हमें दिन के समय भी कृत्रिम प्रकाश पर निर्भर रहना पड़ सकता है।
- पौधे भोजन तैयार नहीं कर पाएँगे।
- कई मानवीय गतिविधियाँ बाधित होंगी जैसे कपड़े सूखना और तापमान में कमी आदि।
प्रश्न 2.
विविध प्रकार के पौधे और जीव-जंतु कहाँ पाए जाते हैं?
उत्तर:
जंगलों में।
पृष्ठ 211
प्रश्न 1.
आप अपने मित्रों से चर्चा करें और कम-से-कम पाँच ऐसे उत्पादों की एक सूची बनाएँ जिन्हें हम वनों से प्राप्त करते हैं।
उत्तर:
- फल, जामुन और मेवे
- औषधीय पौधे
- कागज
- इमारती लकड़ी और लकड़ी के उत्पाद
- रेजिन और गोंद
प्रश्न 2.
एक बड़े वन क्षेत्र को काटने के क्या परिणाम होते हैं? एक प्रस्तुति बनाइए या अभिनय (रोल प्ले) कीजिए या एक कहानी या कविता लिखिए जो दर्शाती हो कि यदि हम अपने जंगलों में पेड़ों को निरंतर काटते रहेंगे तो क्या हो सकता है।
उत्तर:
इसके परिणाम हैं :
- जैव विविधता का नुकसान
- जलवायु परिवर्तन
- मृदा अपरदन
- जल चक्र का विघटन
- ग्रीनहाउस गैसों का उत्सर्जन बढ़ना आदि।
पृष्ठ 216
प्रश्न 1.
प्रमुख कोयला उत्पादक राज्यों का पता लगाइए और उन्हें भारत के मानचित्र पर चिह्नित कीजिए।
उत्तर:
प्रमुख कोयला उत्पादक राज्य :
छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और तेलंगाना इत्यादि।

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पृष्ठ 217
प्रश्न 1.
आइए, हम जीवाश्म ईंधन के संरक्षण में अपना कुछ योगदान दें।
• निकट स्थानों तक पैदल या साइकिल से जाएँ।
• सार्वजनिक वाहनों का उपयोग करें।
कुछ अन्य विधियाँ सुझाएँ।
उत्तर:
- एयरकंडीशनर / हीटर का उपयोग केवल तभी करें जब आवश्यक हो।
- लाल ट्रैफिक सिग्नल पर ईंधन बचाने के लिए वाहन बंद करें।
- वाहनों के टायर में हवा का सही दबाव बनाए रखें।
- वाहन का नियमित रखरखाव और सर्विस (देखभाल / मरम्मत कराते रहें।
पृष्ठ 218
प्रश्न 1.
क्या आप वायु प्रदूषण कम करने के लिए उपलब्ध विकल्पों की सूची बना सकते हैं?
उत्तर:
- निजी वाहनों का उपयोग सीमित करें
- पौधे लगाएँ
- एकल उपयोग वाले प्लास्टिक बैग से बचें
- पुनर्चक्रण योग्य उत्पादों का उपयोग करें
- ई-वाहनों का उपयोग करें
- लकड़ी, कोयला और पराली जलाना बंद करें।
क्रियाकलाप प्रश्न
क्रियाकलाप 11.3 (पृष्ठ 206)
प्रश्न 1.

उत्तर:
तालिका 11.1: दैनिक गतिविधियों में जल की व्यर्थता
| स्तंभ I | स्तंभ II | स्तंभ III |
| गतिविधि | जल किस प्रकार व्यर्थ हो रहा है? | जल व्यर्थ होने से रोकने के लिए सुझाए गए उपाय |
| 1. हाथ धोना | हाथ धोते समय नल को खुला छोड़ना। | हाथ मलते समय नल को बंद करना। |
| 2. कपड़े धोना | थोड़े कपड़ों में वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल करना। | मशीनों को कपड़ों से पूरा भरकर इस्तेमाल (प्रयोग) करना; जल की बचत करने वाली मशीनों का इस्तेमाल करना । |
| 3. बर्तन धोना | धोते समय लगातार जल चलाना | बहते जल की जगह बेसिन में जल भरना। |
| 4. नहाना | लंबे समय तक नहाना, साबुन लगाते समय जल चलाते रहना। | जल की बाल्टी का इस्तेमाल करना। |
| 5. खाना पकाना | सब्जियाँ धोते समय जल चलाना। | सब्जियों को बहते जल की जगह कटोरे में जल भरकर धोना। |
| 6. बागवानी | पौधों को जरूरत से ज्यादा जल देना या जल की नली का इस्तेमाल करना। | सुबह जल्दी या देर शाम जल देना। |
| 7. दाँत साफ करना | ब्रश करते समय नल को खुला छोड़ना। | ब्रश करते समय नल बंद कर देना; दाँत धोने के लिए मग का इस्तेमाल करना। |
क्रियाकलाप 11.4 (पृष्ठ 213)
प्रश्न 1.

उत्तर:
तालिका 11.2 : मृदा के नमूने
| स्तंभ 1 | स्तंभ 2 | स्तंभ 3 | स्तंभ 4 |
| स्थान जहाँ से नमूना एकत्रित किया गया | मृदा के बारे में अनुमान | नग्न आँखों से मृदा का अवलोकन (रंग एवं संरचना) | आवर्धक लेंस से मृदा का अवलोकन |
| उद्यान | यह गहरे रंग की और मुलायम है। | मिट्टी गहरे भूरे रंग की है, मध्यम बनावट और दोमट है। | मुझे कंकड़ के छोटे-छोटे टुकड़े, पौधों की जड़ें और छोटे-छोटे केंचुए और छोटे कीड़े दिखाई देते हैं। |
| खेल का मैदान | यह सूखा और रेतीला है। | मिट्टी हल्के भूरे रंग की है और सूखी और रेतीली लगती है। | मुझे छोटे-छोटे दाने और कुछ छोटे-छोटे पत्थर दिखाई देते हैं। |
| पार्क | यह गीला और कीचड़ भरा है। | मिट्टी गहरे रंग की है और गीली और चिपचिपी लगती है। | मुझे छोटे-छोटे कीड़े और कुछ चमकीले कंकड़ दिखाई देते हैं। |
| खेत | यह समृद्ध और गहरे रंग का है। | मिट्टी बहुत गहरे रंग की, गीली और दोमट है। | मुझे छोटी-छोटी जड़ें और कुछ छोटे-छोटे कीड़े दिखाई देते हैं। |
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क्रियाकलाप 11.5 (पृष्ठ 216)
प्रश्न 1.

उत्तर:
तालिका 11.3 : वाहन का प्रकार और उपयोग में आने वाले ईंधन
| वाहन का प्रकार | उपयोग में आने वाले ईंधन |
| कार | सी.एन.जी., पैट्रोल, डीजल, विद्युत बैटरी |
| साइकिल | ईंधन की आवश्यकता नहीं, |
| स्कूटी | पेट्रोल |
| ई-रिक्शा | विद्युत बैटरी |
[नोट- उत्तर अलग-अलग हो सकते हैं ।]
क्रियाकलाप 11.6 (पृष्ठ 219)
प्रश्न 1.

उत्तर:
तालिका 11.4: उपयोग किए जाने वाले प्राकृतिक संसाधन
| गतिविधि | प्राकृतिक संसाधन |
| कपड़े धोना | स्वच्छ जल |
| मिट्टी के खिलौने बनाना | मिट्टी |
| जलाने की लकड़ी एकत्रित करना | पेड़-पौधे |
| पतंग बनाना | कागज (पेड़ों से) |
| जलपान करना | पौधों से |
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